आईपीएल में कितने मैच होते हैं?

आईपीएल में कितने मैच होते हैं?

भारत के सभी क्रिकेट प्रशंसकों ने लंबे समय तक इस बात का इंतजार किया कि कब उनको स्क्रीन पर अपने पसंदीदा आईपीएल मैच देखने को मिलेंगे। निश्चित रूप से, लोग बहुत उत्साहित हैं। हर तरफ लोग आईपीएल के बारे में ही चर्चा कर रहे हैं। क्रिकेट प्रशंसक ट्वेंटी20 लीग के बारे में कुछ जानकारी ऐसे लोगों को बता रहे हैं, जो अभी भी इस बारे में कुछ नहीं जानते हैं। जिन लोगों को अभी भी आईपीएल के बारे में पता नहीं है, यानी जो लोग अभी भी आईपीएल के लिए नए हैं, उनके सवाल हैं कि आईपीएल में कितने मैच होते हैं, ये मैच कब खेले जाते हैं और विजेताओं का चयन कैसे किया जाता है। यहां हमने वह सभी जानकारी साझा की है, जो नौसिखियों को आईपीएल लीग से परिचित कराने में मदद करेगी। आइए, इस जानकारी से परिचित होते हैं।

आईपीएल कब शुरू हुआ?

आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) की शुरुआत वर्ष 2008 में हुई थी। तत्कालीन बीसीसीआई उपाध्यक्ष ललित मोदी ने आईपीएल की शुरुआत की थी। यह तब हुआ, जब भारतीय टीम ने 2007 में विश्व ट्वेंटी20 जीता था। ट्वेंटी20 फॉर्मेट ने भारत में बहुत लोकप्रियता हासिल की और इसने ललित मोदी को इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत करने के लिए प्रेरित किया।

आईपीएल मैच आमतौर पर कब आयोजित किए जाते हैं?

आईपीएल मैच आमतौर पर मार्च, अप्रैल और मई में शुरू होते हैं। ये लगभग सात महीने तक जारी रहते हैं। वर्ष 2020 में कोविड-19 के प्रकोप के कारण कार्यक्रम में थोड़ी बाधा आई है। 2020 आईपीएल एडिशन सितंबर 2020 में यूएई में शुरू हुआ है, और यह नवंबर 2020 तक जारी रहेगा।

आईपीएल में कितने मैच होते हैं?

2020 आईपीएल का हिस्सा बनने वाली टीमें सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स हैं। इन मैचों की श्रृंखला में आठ टीमें एक दूसरे से भिड़ेंगी। अंतिम राउंड में सबसे अच्छी टीमें एक दूसरे से भिड़ेंगी।

अलग-अलग आईपीएल टीमों के खिलाड़ियों का चयन फ्रेंचाइजी द्वारा वार्षिक नीलामी के माध्यम से किया जाता है। आमतौर पर हस्ताक्षर होते हैं क्योंकि खिलाड़ियों को बेस प्राइस पर सेट किया जाता है और फिर बोली लगाई जाती है। सर्वश्रेष्ठ बोली लगाने वाले को अपनी टीम के लिए खिलाड़ी मिलता है। फ्रेंचाइजी मालिकों को यह भी चुनना है कि खिलाड़ी के साथ आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट को रिन्यू करें या बस उन्हें रिलीज कर दें। प्रत्येक स्क्वाड में 19-25 खिलाड़ी शामिल होते हैं। प्रत्येक स्क्वाड में 8 विदेशी खिलाड़ी होना अनिवार्य है।

प्रत्येक टीम दूसरे टीम के खिलाफ खेलती है और विजेता टीम 2 अंक प्राप्त करती है। बॉटम की चार स्कोरर टीमें एलिमिनेट हो जाती हैं। बाकी चार टीमें प्लेऑफ राउंड में खेलती हैं। क्वालिफायर 1 में, शीर्ष दो स्कोरिंग टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी। इस मैच का विजेता फाइनल में जाता है। इस मैच में हारने वाली टीम बाहर नहीं होती है। तीसरे और चौथे स्कोर वाली टीमें एलिमिनेटर राउंड खेलती हैं और इसमें हारने वाली टीम बाहर हो जाती है। हारने वाली टीम को एलिमिनेट किया जाता है। एलिमिनेटर राउंड के विजेता को क्वालिफायर 1 और क्वालिफायर 2 के हारे हुए के साथ खेलना होता है। क्वालिफायर 1 और क्वालिफायर 2  के विजेता एक दूसरे के खिलाफ खेलते हैं। इस राउंड में विजेता टीम को आईपीएल विजेता का ताज पहनाया जाता है।

आईपीएल फैंटेसी लीग कैसे खेलें?

सच्चे क्रिकेट प्रेमी वे होते हैं, जो सिर्फ टेलीविज़न स्क्रीन पर क्रिकेट मैच देखकर संतुष्ट नहीं होते। उनके पास क्रिकेट से संबंधित बहुत सारे ज्ञान और विचार हैं और वे इन विचारों का भी उपयोग करना चाहते हैं। यही वह जगह है, जहाँ खेलचैंप्स ऐप सभी सच्चे आईपीएल प्रशंसकों के लिए सबसे अच्छी जगह हो सकती है। ऐप से आप लाइव फैंटेसी आईपीएल लीग का आनंद ले सकते हैं। आपको बस अपने स्मार्टफोन डिवाइस पर इस ऐप को डाउनलोड करना है और शुरु हो जाना है। ऐप को एंड्रॉइड के साथ-साथ iOS उपकरणों के साथ भी समान रूप से कम्पेटिबल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें। फिर अपनी आईडी को सत्यापित करने के लिए आवश्यक विवरण भरें। अपनी उंगलियों पर नॉन-स्टॉप फैंटेसी क्रिकेट गेमिंग का आनंद लेने के लिए इस लॉगिन आईडी का उपयोग करें। अपने क्रिकेट कौशल का उपयोग करके जल्दी पैसा बनाएं।

Leave a comment

Send a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *