आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है?

आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है?

दुनिया भर के आईपीएल प्रशंसक इस बेहतरीन क्रिकेट लीग के बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं। सितंबर महीने में यूएई में आईपीएल 2020 की शुरुआत हुई। उत्साही फैन्स आईपीएल लीग के खिलाड़ियों के पिछले प्रदर्शन की चर्चा उत्सुकता के साथ कर रहे हैं। इस बात पर भी बहस चल रही है कि आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है और वास्तव में इसका अर्थ क्या है। यदि आप अपनी जिज्ञासा को रोक नहीं पा रहे हैं, तो हम आपको आईपीएल के फुल फॉर्म बताने के साथ ही इसके बारे में दिलचस्प तथ्यों को जानने में मदद करेंगे।

आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है?

आईपीएल का फुल फॉर्म इंडियन प्रीमियर लीग है। भारत क्रिकेट प्रेमियों वाला एक देश है। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि बहुत सारे दर्शक आईपीएल का फुल फॉर्म, इसके इतिहास, इसे कैसे शुरू किया गया और इसे कैसे खेला जाता है, इन सबके बारे में अधिक से अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं। यहाँ हम एक-एक करके इन सवालों के जवाब देंगे। आईपीएल भारत में होने वाले सबसे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट में से एक है। यह कहना गलत नहीं है कि 80% दर्शक आईपीएल सीज़न के दौरान आईपीएल देखते हैं। उत्सुक प्रशंसक आईपीएल के फुल फार्म यानी पूरा नाम जानने के साथ ही इसके बारे में बहुत कुछ और जानने की पूरी इच्छा रखते हैं।

आईपीएल का एक संक्षिप्त परिचय

आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) की शुरुआत वर्ष 2008 में हुई थी। यह 20 ओवरों वाला एक क्रिकेट टूर्नामेंट है। चूंकि मैच इतना तेजी से खेला जाने वाला रोमांचकभरा होता है, कि दर्शक आसानी से आकर्षित हो जाते हैं। सिर्फ आईपीएल के फुल फॉर्म को जानना ही काफी नहीं है। यदि आप एक उत्सुक क्रिकेट प्रशंसक हैं, तो आपको खेल के नियमों और एक-दूसरे के खिलाफ खेलने वाली टीमों के बारे में भी पता होना चाहिए। यहां हम एक संक्षिप्त जानकारी प्रस्तुत कर रहे हैं:

द ओरिजिनल क्रिकेट लीग

वे अधिकांश उत्साही क्रिकेट प्रेमी, जो आईपीएल के फुल फॉर्म से लेकर पिछले खिलाड़ी के प्रदर्शन तक सब कुछ जानते हैं, शायद वे यह बात सुनकर सुनकर दंग रह जाएं। आईसीएल (इंडियन क्रिकेट लीग) की शुरुआत 2007 में ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज द्वारा दी गई फंडिंग से हुई थी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईसीएल को मान्यता नहीं दी। सितंबर 2007 में, बीसीसीआई ने ट्वेंटी 20 फ्रेंचाइजी के आधार पर क्रिकेट प्रतियोगिता की घोषणा की। यहीं से आईपीएल की शुरुआत हुई।

आईपीएल की टीमें

आप यह भी जानने के लिए उत्सुक होंगे कि आईपीएल में खेलने वाली टीमों के नामों का फुल फॉर्म क्या है? आठ स्थानीय टीमें हैं, जो आईपीएल में एक दूसरे के खिलाफ खेलती हैं। यहां हम आपकी जानकारी के लिए, आईपीएल में खेलने वाली टीमों के नामों के फुल फॉर्म को साझा कर रहे हैं:

KXIP- किंग्स इलेवन पंजाब

RR- राजस्थान रॉयल्स

MI- मुंबई इंडियंस

CSK- चेन्नई सुपर किंग्स

RCB- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

DC- दिल्ली डेयरडेविल्स

SRH- सनराइजर्स हैदराबाद

अब, जब आप आईपीएल में खेलने वाली टीमों के नामों के फुल फॉर्म को जान ही गए हैं, तो आइए, अब हम मैच के नियमों को भी जान लेते हैं।

आईपीएल के नियम

आईपीएल के लिए, प्रत्येक टीम में 16 खिलाड़ी शामिल होने चाहिए। इनमें दुनिया भर के टॉप अंतरराष्ट्रीय टीमों के विदेशी खिलाड़ी एक सीमा तक शामिल हो सकते हैं। आमतौर पर, आईपीएल के लिए सर्वश्रेष्ठ रैंक वाले खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करने के लिए बोली लगाई जाती है। दो महीने तक खेले जाने वाले आईपीएल में, प्रत्येक टीम एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करती है। पिछले आईपीएल फाइनल के विजेताओं के नाम नीचे दिए गए हैं:

वर्ष 2008 में राजस्थान रॉयल्स

वर्ष 2009 में डेक्कन चार्जर्स

वर्ष 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स

वर्ष 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स

वर्ष 2012 में कोलकाता नाइट राइडर्स

वर्ष 2013 में मुंबई इंडियंस

वर्ष 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स

वर्ष 2015 में मुंबई इंडियंस

वर्ष 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद

वर्ष 2017 में मुंबई इंडियंस

वर्ष 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स

वर्ष 2019 में मुंबई इंडियंस

आईपीएल 2020 सीज़न में कप कौन जीतेगा, इस बात को लेकर दर्शकों में बहुत ही उत्साह दिख रहा है। यदि आप आईपीएल क्रिकेट के शौकीन हैं, तो आगे बढ़ें और अपने स्मार्टफोन डिवाइस पर खेलचैंप्स ऐप डाउनलोड करें। यह आपको आईपीएल सीजन के दौरान लाइव कैश गेमिंग का आनंद लेने में मदद करेगा। यदि आपके पास क्रिकेट का ज्ञान है, तो आसानी और जल्दी से यह पैसा कमाने का सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है। अब इंतजार किस बात का? अभी खेलचैंप्स फैंटेसी क्रिकेट ऐप डाउनलोड करें!

Leave a comment

Send a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *