आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों को जानिए

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों को जानिए

चूंकि, आईपीएल सिर्फ 20 ओवर का खेल है, इसलिए ज्यादातर लोग सिर्फ बल्लेबाजी पर ध्यान देते हैं। खेले गए कुछ ओवर में अधिक से अधिक रन बनाना सबसे बड़ी चुनौती लगती है। गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन आईपीएल स्कोर में बहुत अच्छी गिनती रखता है। इसलिए, यदि आप एक सच्चे क्रिकेट प्रशंसक हैं, तो आपको आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों के बारे में भी पता होना चाहिए। यहां हमने उन अद्भुत गेंदबाजों की सूची साझा की है, जिन्होंने वर्षों से लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। इनके बारे में जानें:

मुंबई इंडियंस से लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा यूं ही बिना किसी वजह से गेंदबाज के रूप में लोकप्रिय नहीं हैं। यह एक ऐसा गेंदबाज है, जिसका आईपीएल में शानदार गेंदबाजी रिकॉर्ड है। आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों के बीच सूचीबद्ध, इस खिलाड़ी ने 122 मैचों में 170 विकेट अपने नाम किए है। मलिंगा ने लगातार अपने प्रदर्शन से सर्वश्रेष्ठ टीम के रूप में मुंबई इंडियंस के लिए जगह बनाई है। आईपीएल 2019 में इस खिलाड़ी का शानदार प्रदर्शन दर्शकों के दिमाग में अभी भी ताज़ा है। मुंबई इंडियंस के लिए विवेकपूर्ण रूप से बोलिंग यूनिट को लीड करने वाले यह एक परिपक्व खिलाड़ी हैं।

दिल्ली कैपिटल्स से अमित शर्मा

अमित शर्मा एक भारतीय गेंदबाज हैं, जो इतने लोकप्रिय नहीं हैं, लेकिन फिर भी काफी दमखम वाले खिलाड़ी हैं। दिल्ली कैपिटल्स के इस खिलाड़ी ने 147 आईपीएल मैचों में 157 आईपीएल विकेट लिए हैं। इस भ्रामक (धोखेबाज) लेग स्पिनर का गेंदबाजी औसत 24.19 और 7.35 की इकॉनमी है। इनका शानदार प्रदर्शन 2020 के आईपीएल सीज़न में भी जारी रह सकता है। बस इंतजार करें और देखें कि क्या लेग स्पिनर अपने सुपर बॉलिंग कौशल से विरोधी बल्लेबाजों को चकमा दे रहा है या नहीं।

चेन्नई सुपर किंग्स से पीयूष चावला

चेन्नई सुपर किंग्स के पास अच्छे गेंदबाजों की कोई कमी नहीं है। जब हम आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की बात करते हैं, तो पीयूष चावला को नहीं भुलाया जा सकता। 157 आईपीएल मैचों में इस खिलाड़ी ने 150 विकेट लिए हैं। खिलाड़ी का गेंदबाजी औसत 27.14 है। यह खिलाड़ी कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेला था, लेकिन अब वर्ष 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स से हरभजन सिंह

हरभजन सिंह एक अनुभवी ऑफ स्पिनर हैं, जिनका आईपीएल में विकेट लेने का उल्लेखनीय रिकॉर्ड है। यह खिलाड़ी 10 साल तक मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा रहा है, इसके नाम पर 150 विकेट हैं। मुंबई इंडियंस से खेलते हुए इस खिलाड़ी ने दशक में तीन बार कप उठाया है। 2018 में, हरभजन सिंह चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा बन गए। उस साल टीम ने ट्रॉफी जीती। 7.05 की शानदार इकॉनमी से पता चलता है कि आईपीएल वास्तव में बल्लेबाजों का खेल नहीं है। अच्छी गेंदबाजी भी आईपीएल के प्रदर्शन में जगह बना सकती है।

चेन्नई सुपर किंग्स से ड्वेन ब्रावो

चेन्नई सुपर किंग्स बेहतरीन गेंदबाजों से भरी टीम है। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि सूची में अगला नाम भी इस टीम के एक खिलाड़ी का है। ड्वेन ब्रावो चेन्नई सुपर किंग्स के एक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। खिलाड़ी ने अपने कार्यकाल के दौरान 147 विकेट लिए हैं। ब्रावो की डेथ बोलिंग एक रहस्य है, जो दुनिया भर के अधिकांश गेंदबाजों को चौंकाती है। उम्मीद है, दर्शकों को 2020 के आईपीएल सीज़न में भी इस खिलाड़ी का शानदार प्रदर्शन देखने को मिलेगा।

आईपीएल सीज़न जल्द ही आ रहा है और दर्शकों के बीच उत्साह चरम पर है। हर कोई सीजन के लिए सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों और गेंदबाजों के बारे में चर्चा कर रहा है। फैंटेसी क्रिकेट प्रेमियों का एक पूरा समूह भी है, जो फैंटेसी कप के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहा हैं। यदि आप फैंटेसी क्रिकेट के शौक़ीन प्रशंसकों में से एक हैं, तो आगे बढ़ें और खेलचैंप्स ऐप डाउनलोड करें। फिर आप इस आईपीएल सीज़न में लाइव फैंटेसी क्रिकेट का आनंद लेने के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं। आप आईपीएल का आनंद लेते हुए अपने क्रिकेट के ज्ञान का उपयोग कुछ जल्दी पैसा कमाने के लिए भी कर सकते हैं।

Leave a comment

Send a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *